CATEGORIES

Whatsapp tricks


वॉट्सएप के मैसेज लॉक करन

आप वॉट्सएप मैसेज को लॉक भी कर सकते है। जी हां आपने सही सुना वॉट्सएप के मैसेज को लॉक करने के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा। ‘वॉट्सएप लॉक’ नाम के इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद इन्हें खोलने के लिए
यूजर को पासवर्ड डालना होगा। ये ऐप्स गूगल प्ले पर फ्री में उपलब्ध हैं। इस ऐप का एक वर्जन ब्लैकबेरी यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। लॉक फॉर वॉट्सएप ऐप को ब्लैकबेरी स्टोर पर सर्च करें।

वॉट्सएप में पुराने मैसेज का बैकअप बनाने के लिए

अगर आप को अपने मैसेज डिलीट हो जाने का डर है तो अब डरने की जरूरत नहीं है जी हां अगर फोन बदलना चाहते हैं या फिर उसे फॉर्मेट करवाना चाहते हैं तो उसके लिए वॉट्सएप का बैकअप बना कर रख सकते है । मैसेज बैकअप करने के लिए आपको करना होगा ये काम
Settings > Chat Settings > Chat Backup> Back Up Now
पर क्लिक करना होगा। ये शॉर्टकट ios यूजर्स के लिए है।
एंड्रॉइड यूजर्स के लिए-
Settings > Chat settings >Backup conversations
इस शॉर्टकट से वॉट्सएप की मीडिया फाइल्स कॉपी नहीं होंगी। उसके लिए फाइल मैनेजर में जाके /sdcard/WhatsApp/Media पर जाकर मीडिया फाइल्स को अलग से कॉपी करना होगा।

लास्ट सीन हाइड करना

वॉट्सएप में लास्ट सीन (आखिरी बार कम वॉट्सएप देखा गया उसका समय) हाइड किया जा सकता है। इसके बाद किसी भी यूजर को ये नहीं दिखेगा की आपने कब लॉगइन किया था।

एंड्रॉइड फोन में

एंड्रॉइड फोन में अगर आपने वॉट्सएप के वर्जन को अपडेट कर लिया है तो इसमें कई लेटेस्ट विकल्प मिलेंगे। इसमें फोटो से लेकर लास्ट सीन तक कई प्राइवेसी सेटिंग्स मिल जाएंगी।

हाइड करने के लिए

settings> account> privacy> lastseen
विकल्प पर जाना होगा। यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। Everyone, My contacts, Nobody जैसे विकल्प मिलेंगे। इनमें से Nobody पर क्लिक करते ही आपका लास्ट सीन टाइमस्टैम्प पूरी तरह से हाइड कर दिया जाएगा।

IOS यूजर्स के लिए-

एप्पल आईफोन यूजर्स के लिए लास्ट सीन हाइड करने का फीचर काफी पहले से उपलब्ध है। आईफोन में लास्ट सीन टाइमस्टैम्प सभी यूजर्स से एकसाथ हाइड किया जा सकता है।हाइड करने के लिए-
Settings > Chat settings > Advanced> ‘Last Seen Timestamp’
विकल्प पर जाना होगा। यहां लास्ट सीन टाइमस्टैम्प को हाइड किया जा सकता है।

वॉट्सएप पर शॉर्टकट बनाना
अगर आप किसी कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट बनाना चाहते हैं तो वॉट्सएप के लिए ऐसा भी किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खास से वॉट्सऐप पर बार-बार बात करते हैं। ऐसे में अपने वॉट्सएप कॉन्टैक्ट को होम स्क्रीन पर लाया जा सकता है।इसके लिए किसी भी ग्रुप या कॉन्टैक्ट पर ज्यादा देर तक प्रेस कीजिए। इसके बाद ऑप्शन में ऐड कनवर्जेशन टू शॉर्टकट (Add Conversation To Shortcut) पर क्लिक कीजिए। ऐसा करने से आपका कॉन्टैक्ट होम स्क्रीन पर आ जाएगा।

ब्लूटिक्स हाइड करना
अभी तक वॉट्सएप ने हाइड ब्लू टिक्स फीचर नहीं दिया है, लेकिन जल्द ही वॉट्सएप की तरफ से नए वर्जन के लिए 'हाइड रीड रिसिप्ट' का फीचर आने वाला है।एक बार ये फीचर इंट्रोड्यूस हो गया तो यूजर्स अपने ब्लू टिक मार्क्स हाइड कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर 'रीड रिसिप्ट्स' फीचर को डिसएबल करना होगा।
कैसे करेंगे ब्लू टिक्स डिसएबल
सबसे पहले अपडेट डाउनलोड करें
अपने फोन पर Settings > Security > Check Unknown sources पर जाकर गूगल प्ले के अलावा थर्ड पार्टी ऐप्स को इंस्टॉल करने की परमीशन भी देनी होगी।
अब डाउनलोड की गई apk फाइल अपने फोन में इंस्टॉल कर लें।
क्या करें फाइल इंस्टॉल करने के बाद
वॉट्सऐप की सेटिंग्स पर जाएं
Settings > Account > Privacy पर जाकर रीड रिसिप्ट्स (Read receipts) फीचर को अनचेक कर दें।

वॉट्सएप में अपना नंबर बदलना
अगर आपने वॉट्सएप अकाउंट में पुराना नंबर डाला है और नए नंबर से अकाउंट बनाना चाहते हैं तो बिना किसी झंझट के उसे बदला जा सकता है।

ऐसा करने के लिए
settings> Account> change number
पर जाएं। यहां पुराना नंबर और नया नंबर दोनों एंटर करें। इसके अलावा, अगर आप अपना पुराना नंबर नई सिम के साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो भी वॉट्सएप अकाउंट को कुछ नहीं होगा।

कैसे हैक हो सकता है वॉट्सएप
  1. पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से
  2. फोन का IMEI नंबर पता करने से
  3. सिर्फ फोन नंबर की मदद से

कैसे बचें
यूजर्स पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल ना करें
अननोन नंबर को ब्लॉक करें
अपने वाई-फाई का इस्तेमाल करने पर भी राउटर का पासवर्ड बार-बार बदलते रहें।
Share on Google Plus

About KAMAL KANT

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 coment�rios:

Post a Comment